Wednesday, December 1, 2010

एड्‌स का पश्चिमी हौव्वा



विदेशी कंपनियां...डव्ल्यूएचओ...पैसा..रिचर्ड गेरे, टॉम हैंक्स से लेकर नेल्शन मंडेला जैसी हस्तियां इस फोटो में...भारत में सिवाए पोलियो के शायद ही किसी बड़ी बीमारी से कोई बड़ा सितारा जुड़ा हो

अमेरिका और पश्चिमी देशों के लिए एक कहावत है कि व्हेन इट्‌स कम्स टू वॉर अमेरिका मींस बिजनेस. मतलब दुनिया में कही भी कोई समस्या हो, महामारी हो या युद्ध हो, पश्चिमी देशों के लिए मुनाफे के बड़े अवसर लेकर आता है. ऐसे ही एक बड़े अवसर के तौर पर एड्‌स महामारी को पश्चिमी देश धनोपार्जन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.

आप बताइए... क्या दुनिया में एड्‌स से बड़ी कोई बीमारी नहीं है. दुनिया को छोड़िए, एशिया और भारत को लीजिए. देश में कुपोषण से लाखों-करोड़ों बच्चे मर रहे हैं, हैपेटाइटस बी, कैंसर, कुष्ठ रोग और दूर दराज में न जाने कितनी ऐसी बीमारिया हैं जिनका अभी तक नाम भी नहीं रखा गयस है. रहस्यमय तरीके से लोग मरते जा रहे हैं लेकिन जितना महिमामंडन एड्‌स का किया गया है और जितने बड़े बड़े कैंपेन इस बीमारी को लेकर चलाए गए हैं, उससे तो यही लगता है कि इससे बड़ी बीमारी दुनिया में है ही नहीं.

दरअसल यह पश्चिमी देशों कर बनाया हुआ हौव्वा है. जितनी पब्लिसिटी इस बीमारी को मिली, उतना ही फायदा उन सभी विदेशी कंपनियों को हुआ जो कंडोम से लेकर कई फर्जी दवाएं बनाती है. इसके अलावा एड कैंपेन के नाम पर भी विदेशी कंपनियां डव्ल्यूएचओ से मनचाहा पैसा वूसलती हैं. अंतरराष्ट्रीय हस्तियां भी इस कैंपेन से जुड़ती रहती हैं. रिचर्ड गेरे, टॉम हैंक्स से लेकर नेल्शन मंडेला जैसी हस्तियां इस फोटो में आपको दिखाई दे जाएंगी. ये वो हस्तियां हैं जिन्हें पूरी दुनिया में सुर्खियां मिलती है. जबकि भारत में सिवाए पोलियो के शायद ही किसी बड़ी बीमारी से कोई बड़ा सितारा जुड़ा हो. क्या इन बीमारियों से मरने वाले इन्हें दिखाई नहीं देते. या फिर इन बीमारियों से इन्हें कोई खासा मुनाफा नहीं दिखाई दे रहा है. अगर ये सभी हस्तियां चाहे तो न जाने कितनी बीमारियों के लिए दुनिया भर में जागरूकता अभियान चलाकर लोगों का भला कर सकते हैं लेकिन शायद इनको भी समाजसेवा के नाम पर सिर्फ सुर्खिया ही बटोरनी हैं.

एड्‌स वाकई इतनी घातक बीमारी है या फिर इससे भी बड़ी कई और बीमारियां हैं, इस पर चाय दुकान के सभी पाठकों की राय का स्वागत है.

1 comment:

vinod said...

its true America always see business opportunity in every situation

Or kuch Agent yaan bhi hai America kai

like Khaangrace